ट्रेन से कनाडा के पर्वतों का रोमांच

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इस ट्रेन में न रॉयल या प्रेसिडेंशियल या महारानी स्वीट हैं, न आरामदेह बिस्तर है, न कमरे में प्लाज्मा टीवी, म्यूजिक सिस्टम या शानदार शीशे का बना बाथरूम क्यूबिकल- कुछ भी नहीं। दुनिया की राजसी ट्रेन यात्राओं में अभी तक हम जिन तमाम खूबियों का जिक्र किया करते थे, वे सारी इस ट्रेन में नदारद हैं। लेकिन ठाठ इसके भी कम नहीं। यह भी दुनिया की सबसे शानदार ट्रेन यात्राओं में गिनी जाती है, उन यात्राओं में जिनके बिना दुनिया देखने के अनुभव को अधूरा कहा जा सकता है।

कनाडा की रॉकी माउंटेनियर की शोहरत में यकीनन उसके भीतर की सेवाओं का योगदान खासा है तो उन कुदरती नजारे का हिस्सा भी कम नहीं जिसकी सैर वो कराती है। दरअसल यह केवल दिन की ट्रेन है। सफर इसमें दो दिन या उससे ज्यादा के भी होते हैं लेकिन हर सफर में यह ट्रेन रात में किसी शहर में पडाव डाल देती है, जिससे यात्री उस शहर में रुक पाते हैं। सवेरे फिर आगे का सफर शुरू। लेकिन दिन की ट्रेन होने भर से इसका मजा कम नहीं हो जाता। बल्कि बढ जाता है। सफर का रोमांच बढाने के लिए ट्रेन की बनावट पर खासा ध्यान दिया गया है और उसके भीतर व सफर के दौरान मिलने वाली सेवाओं पर भी।

आनन्द का सफर

सेवाएं अलग-अलग श्रेणियों की हैं और अलग-अलग कोच व सुविधाओं वाली हैं। लेकिन आप चाहे जिस श्रेणी में सफर करें, आनंद ऐसा है कि आप न फोन की कमी महसूस करेंगे, न टीवी की और न किसी किताब के जरिये टाइमपास करने की जरूरत महसूस करेंगे। चार श्रेणियों में गोल्ड लीफ, रेड लीफ, व्हिसलर डोम व व्हिसलर क्लासिक शामिल हैं। व्हिसलर डोम व व्हिसलर क्लासिक श्रेणियां वैंकूवर से व्हिसलर की तीन घंटे की यात्रा (व्हिसलर सी टू स्काई क्लाइंब) के लिए हैं। गोल्ड लीफ व रेड लीफ श्रेणियां बाकी तीन यात्राओं के लिए हैं। इनमें फ‌र्स्ट पैसेज टू वेस्ट वैंकूवर से कामलूप्स में रात बिताते हुए कैलगरी तक है। जर्नी थ्रू द क्लाउड्स (बादलों से गुजरते हुए सैर) वैंकूवर से कामलूप्स होते हुए ही जेस्पर के लिए है और चौथी यात्रा व्हिसलर से क्वेजनेल में रात बिताते हुए जेस्पर के लिए है।

लेकिन इन मूल यात्राओं के अलावा छुट्टियों के कई पैकेज इन ट्रेनों पर है जो तीन दिन से लेकर पंद्रह दिनों तक के है। इन पैकेजों में ट्रेन यात्राओं के साथ क्रूज, हेलीकॉप्टर, कार (अलग-अलग जगहों की जरूरत के लिए अलग-अलग) से सफर भी शामिल हैं और वाइन टेस्टिंग से लेकर वाइल्ड लाइफ के नजारे तक अलग-अलग गतिविधियां भी। अलास्का से लेकर आर्टिक सर्किल तक की सैर भी इन पैकेजों में की जा सकती है। इनकी दरें 709 कनाडियाई डॉलर (लगभग 31 हजार रुपये) प्रति व्यक्ति से लेकर साढे सात हजार कनाडियाई डॉलर (लगभग 3.30 लाख रुपये) तक हैं। आप अपनी जेब के हिसाब से मजा ले सकते हैं। इसकी तुलना जरा भारत में चलने वाली शाही रेलगाडियों से करें जिनमें आठ दिन के सफर के आप सवा तीन लाख से लेकर दस लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं तो आप भारत से कनाडा जाने और रॉकी माउंटेनियर में घूमने को सस्ता पाएंगे।

शानदार इतिहास

यह ट्रेन कनाडा में ट्रेन पर छुट्टियां मनाने के 70 से ज्यादा पैकेज उपलब्ध कराती है। ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा व कनाडियन रॉकीज पर्वत श्रृंखला से होती हुई इसकी सबसे लोकप्रिय चार नियमित ट्रेन यात्राएं हैं। लेकिन दुनियाभर में इसकी प्रसिद्धि रॉकी माउंटेनियर ट्रेन के लिए है जो कनाडा के रॉकीज पहाडों में दो दिन की सैर कराती है। बीस सालों में रॉकी माउंटेनियर उत्तर अमेरिका की सबसे बडी निजी यात्री ट्रेन सेवा बन गई है। 1990 में अनूठी रेल यात्रा के शुरू होने के एक ही साल बाद इंटरनेशनल रेलवे ट्रैवलर मैगजीन ने 1991 में इसे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 20 रेल यात्राओं में शुमार किया। यही गौरव इसे 1998 में फिर मिला। जबकि 2002 में यह सर्वश्रेष्ठ 10 यात्राओं की फेहरिस्त में जगह बना चुकी थी। 1996 में यह कनाडा के इतिहास की सबसे लंबी यात्री ट्रेन सेवा (37 डिब्बे) बन गई। 1999 में यह संख्या बढकर 41 हो गई। 2003 में बीबीसी ने इस यात्रा को उन 50 कामों की सूची में शामिल किया जो किसी व्यक्ति को मरने से पहले जरूर करने चाहिए। लगातार तीन साल 2005, 2006 और 2007 में इसे व‌र्ल्ड ट्रैवल अवा‌र्ड्स में इसको ट्रेन पर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ यात्रा अनुभव आंका गया। 2007 में नेशनल ज्योग्राफिक ने इसे दुनिया की सबसे शानदार यात्राओं की सूची में शामिल किया। 2008 में यह ट्रेन सेवा अपने दस लाखवें मेहमान का स्वागत कर चुकी थी

 

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.0/10 (2 votes cast)
ट्रेन से कनाडा के पर्वतों का रोमांच, 9.0 out of 10 based on 2 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra