स्वास्थ्यलाभ के लिए जाएं केरल

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पर्यटन के लिए कई आकर्षणों से भरे केरल में पिछले कुछ वर्षो से एक नया आयाम और जुड़ा है, वह है स्वास्थ्य पर्यटन। हर साल हजारों पर्यटक प्राकृतिक चिकित्सा के जरिये स्वास्थ्यलाभ के लिए यहां आते हैं। प्रकृति ने इसे स्वास्थ्यवर्धक जलवायु तो दिया ही है, यहां हरे-भरे वनों में ऐसी कई जड़ी-बूटियां तथा उपयोगी वनस्पतियां भी मिलती हैं जो रोगों को दूर भगा सकती हैं। प्राकृतिक उपायों से रोगों का निदान करने वाली आयुर्वेद पद्धति यहां आज भी वास्तविक रूप में प्रचलित है। इसीलिए केरल स्वास्थ्य लाभ का अहम केंद्र बन गया है।

प्राकृतिक एवं आयुर्वेद चिकित्सा केंद्र

राज्य के विभिन्न हिस्सों में आज कई प्राकृतिक एवं आयुर्वेद चिकित्सा केंद्र हैं। दरअसल आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में शरीर के रोगग्रस्त अंग के बजाय पूरे शरीर का उपचार कर उसे पूरी तरह रोगरहित करने का प्रयास होता है। इसके लिए चिकित्सा केंद्रों या स्वास्थ्य लाभ रेसॉर्ट में उपचार के कई कार्यक्रम बताए जाते हैं। इनमें दो तरह के कार्यक्रम होते हैं। एक कायाकल्प चिकित्सा है, जिसमें शरीर को पूर्ण निरोगी बनाने का प्रयास होता है। दूसरी औषधीय चिकित्सा जिसमें रोग विशेष का उपचार होता है।

कायाकल्प चिकित्सा

कायाकल्प चिकित्सा से पूरे शरीर में जीवन शक्ति का संचार किया जाता है। हर अंग को तनावमुक्त करना, सप्त तंतुओं को जाग्रत करना, शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाकर दीर्घायु बनाने का प्रयास इसमें शामिल हैं। इसमें विशेष ढंग से मालिश, वाष्प व औषधीय स्नान, रसायन चिकित्सा, ध्यान-योग और  पंचकर्म उपचार जैसे उपाय किए जाते हैं। औषधीय चिकित्सा में असाध्य रोगों का उपचार होता है। इसमें धारा उपचार के तहत दूध एवं हर्बल तेलों, स्नेहपानम में घी, शिरोवस्ति में गर्म तेल, उ‌र्ध्वनम में हर्बल पाउडर से मालिश तथा मर्म चिकित्सा में क्रमिक उपचार किया जाता है। आयुर्वेद में उपचार के और भी कई ढंग अपनाए जाते हैं।

हेल्थ क्लब एवं स्पा

केरल में स्वास्थ्य लाभ के केंद्रों के अलावा कई प्रशिक्षण केंद्र तथा मेडिकल कॉलेज भी हैं। इससे यहां विशेष चिकित्सकों की भी कमी नहीं होती। स्वास्थ्यलाभ के पर्यटन स्थल के रूप में आज केरल विश्व भर में प्रसिद्ध हो चुका है। देश-विदेश के सैलानी यहां के अधिकृत केंद्रों पर महीनों पूर्व ही स्वास्थ्य पैकेज चुनकर अपना आरक्षण करा लेते हैं। इसके लिए आज अनेक रेसार्ट और पंचसितारा होटलों ने भी अपने यहां हेल्थ क्लब एवं स्पा खोल रखे हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    One Response to “स्वास्थ्यलाभ के लिए जाएं केरल”

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra