यादगार बनाएं दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सिंगापुर

कल्पना कीजिए किसी ने सड़क पर थूक दिया या आइसक्रीम  खाकर उसका कवर या स्टिक सड़क पर फेंक दिया या किसी और तरीके से गंदगी फैलाई, जैसा कि आमतौर पर भारत में लोग करते हैं और उसे जेल की हवा खानी पड़ जाए तो कैसा लगेगा।

यदि आप इन अजीबोगरीब स्थितियों  का सामना करना चाहें तो आपको सिंगापुर चलना चाहिए, जो अपने आप में एक अलग देश है, जहां विभिन्न संस्कृतियों का एक साथ संगम होता है और संगम होता है आधुनिकता और परंपरा का। जहां आधुनिक जीवन उतना ही हावी दिखता है जितना सदियों से संजो कर रखी गई विरासत में मिली जिंदगी।

सिंगापुर में एयरपोर्ट पर उतरते ही आपको लगेगा कि आप एक ऐसे देश में हैं जहां हर तरह की सुविधाएं हैं। चमकते साफ-सुथरे हाइवे और सड़कें मिलेंगी, जिन पर आप अच्छी-खासी रफ्तार से अपने वाहन दौड़ा सकते हैं और लंबी दूरी भी कम समय में तय कर सकते हैं।

सिंगापुर भ्रमण का आरंभ आप सिंगापुर सिटी से कर सकते हैं। यहां एक से बढ़कर एक एयरकंडीशंड बाजार व गगनचुंबी भवन हैं। ट्राम सेवा शहर देखने के लिए सबसे उपयुक्त है।

लिटिल इंडिया के बाद आप सिंगापुर में चाइना टाउन जा सकते हैं। यहां सस्ती चीजें आसानी से मिलती हैं।

सिंगापुर सिटी से बाहर सेंटोसा द्वीप एवं पलाउ उबीन द्वीप महत्वपूर्ण हैं। सेंटोसा द्वीप पर आप केबलकार से आसानी से पहुंच सकते हैं, जहां समुद्रतट के साथ ही अंडरवाटर व‌र्ल्ड का आनंद भी ले सकते हैं। यह अंडरवाटर व‌र्ल्ड एशिया में अपनी तरह की अनूठी दुनिया है, जहां आप समुद्र के भीतर विचरण कर रहे होते हैं। आप एक सुरंग में उतरते चले जाते हैं जहां आपके चारों तरफ समुद्री जीव-जंतु विचरते दिखते हैं। इनमें शार्क से लेकर ह्वेल तक शामिल होती हैं। वाटरव‌र्ल्ड में वे दुर्लभ जीव भी देखे जा सकते हैं, जो भारतीय समुद्र में नहीं पाए जाते हैं।

सेंटोसा द्वीप पर ही आप फैंटेसी व‌र्ल्ड में रात के समय फव्वारों का आनंद ले सकते हैं जो तरह-तरह की रंगीन रोशनी में नहाए होते हैं। रात में होने वाला संगीत एवं रोशनी फव्वारा शो देखने लायक होता है। यदि आप शांति चाहते हैं तो सेंट्रल बीच पर पड़े रह सकते हैं और शाम को मनोहारी सूर्यास्त का लुत्फ ले सकते हैं। सेंटोसा द्वीप पर ही सिंगापुर का प्रतीक मेरलियन टॉवर है। इसमें नीचे मछली और ऊपर सिंह की आकृति बनी है। इस द्वीप में एक पटरी पर चलने वाली ट्रेन का सफर भी काफी रोमांचक है, जो भूमि से ऊपर खंभों पर बिछाई गई एकल ट्रैक पर चलती है। अंडरवाटर के बाद सिंगापुर डिस्कवरी सेंटर जा सकते हैं जहां विज्ञान के सिद्धांतों के बारे में जानकारी मिलती है।

मलेशिया

मलेशिया दक्षिणपूर्व एशिया के देशों में से एक अत्यन्त सुहावना एवम् रमणीक देश है जहां मलय, मुस्लिम, चीनी और भातरीय स्वदेशी परम्पराओं और रीति-रिवाजों का सामंजस्य देखने को मिलता है ।

कुआलालुम्पुर, मलेशिया की कॉस्मापालिटन राजधानी है और विश्व की सबसे ऊॅंची इमारत ‘पेट्रोनास टावर्स’ अत्यंत आकर्षक एवम् विस्मयकारी स्थल है । इसके अतिरिक्त यहॉं राष्ट्रीय संग्रहालय के साथ लेक गार्डन्स, स्मारक, स्मृति अवशेष, किंग्स पैलेस, राष्ट्रीय, मजिस्द, मार्डेका स्क्वाअर, मंदिर और बाटू गुफाएं वहां के इतिहास में अपना एक विशिष्ट स्थान है । कुआलालुम्पुर की अपनी अनेक विशेषताएं है जैसे थीम पार्क मिनी ट्रेन्स, बोटिंग, हाई टेक राइटड्स इत्यादि ।

थाईलैंड

थाइलैंड अपनी प्राकृतिक छटा के कारण बहुत बड़ा आकर्षण का केंद्र है और पर्यटकों का यहां जमघट लगा रहता है । दर्शनीय मंदिर, सुप्रसिद्घ शरण स्थल और प्राचीन ऐतिहासकि खंडहर उस देश की वास्तविकता का आज भी सजीव परिचय दे रहे हैं । नोंग नूच गांव अपनी संस्कृति और परम्परा के लिए आज भी प्रसिद्घ है । थाइलैण्ड मसाज़ के क्षेत्र में भी अपनी पहचान पूरे विश्व में बनाए हुए है ।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.5/10 (2 votes cast)
यादगार बनाएं दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा, 9.5 out of 10 based on 2 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra