टिप्स : कैसे बनाएँ अपनी ट्रेन यात्रा को खुशहाल

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारतीय रेल एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है जिसकी लम्बाई 63,327 किलोमीटर से अधिक है जो 6909 स्टेशनों से गुज़रती है और जिसमें करीबन दो करोड़ यात्री प्रति दिन यात्रा करते हैं. आश्चर्य होता है ना कि इतनी विशाल प्रणाली वास्तव में कैसे काम करती है. सोचिए नहीं वरना चक्कर आ जाएगा. आप तो बस अपनी यात्रा का आनंद उठाइए परन्तु इन सात बातों का ध्यान ज़रूर रखें.

  1. ट्रेन यात्रा करते समय अपने साथ छुट्टा पैसा ज़रूर रखें क्योंकि पता नहीं आपको कब क्या खाने का मन कर जाए. चाय, काफ़ी, समोसा, नमकीन आपके सफर में बहुत सारे सामान बेचने वाले मिलेंगे अतः अगर आप छुट्टे पैसे रखेंगे तो यह सामान खरीदने में आसानी होगी.
  2. अगर आप को रात में देर तक पढ़ने की आदत है तो अपना आरक्षण वातानुकूलित(एसी) दो स्तरीय या प्रथम श्रेणी के वातानुकूलित डिब्बे में करवाएं क्योंकि अधिकांश यात्रियों को 10:00 बजे बाद रोशनी बंद करके सोने की आदत होती है अतः आपको पढ़ने में परेशानी होगी.
  3. यात्रा करते समय सामान की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होती है. इसके लिए ज़रुरी है कि अपने सामान को अपनी सीट के नीचे चेन से बांध कर रखें.
  4. अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो आपकी प्राथमिकता ऊपरी या निचले बर्थ की होनी चाहिए जिससे आपको खिड़की की सीट भी मिल जाएगी और आपको ज़्यादा लोग तंग भी नहीं करेंगे.
  5. किसी भी अंजान व्यक्ति से कोई भी चीज़ खाने या पीने की ना ग्रहण करें.
  6. अपने साथ एक अच्छा इयरफ़ोन रखें जिससे आप अपना मनपसंद संगीत सुन सके और दूसरी चिल्लपों से भी बचे रहें.

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 6.4/10 (117 votes cast)
टिप्स : कैसे बनाएँ अपनी ट्रेन यात्रा को खुशहाल , 6.4 out of 10 based on 117 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra