समंदर में मस्ती: मस्ती का समंदर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

छुट्टियां मनाने के शौकीन लोगों के लिए क्रूज नए रास्ते के रूप में उभर रहा है। खासतौर से भारत में, जहां विशाल सागर तट आधे भारत को अपने आगोश में लिए पड़ा है। यूरोपीय देशों में काफी पहले से लोकप्रिय रहे क्रूज लाइनर भारत में पिछले कुछ वर्षो से आरामदेह समुद्री यात्राओं का बाजार तलाश रहे थे। लेकिन प्रशांत महासागर में तैरने वाले स्टार क्रूज लाइनर श्रेणी के 42,276 टन के 216 मीटर लंबे और 28.4 मीटर चौड़े एक दसमंजिला आलीशान जहाज लिब्रा ने मुंबई में लंगर डालकर विधिवत् अपनी सेवाएं शुरू कीं तो पहले ही वर्ष में करीब 75000 यात्रियों ने उस पर गोवा और लक्षद्वीप की मनोरंजक यात्राएं कर ली। इससे भारत में क्रूज लाइनर की संभावित सफलता के साफ संकेत भी मिल गए। इससे उत्साहित स्टार क्रूज लिब्रा ने अब अपने डेक सामान्य पर्यटकों के साथ-साथ कंपनियों के आयोजनों, शादीव जन्मदिन की पार्टियों, नवविवाहित जोड़ों के हनीमून और यहां तक कि स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए भी विभिन्न छूट योजनाओं के साथ खोलने शुरू कर दिए हैं।

अक्टूबर से मई तक लगभग आठ महीने भारत में रहनेवाला स्टार क्रूज लिब्रा अब कांफ्रेंस इत्यादि के लिए कंपनियों की पहली पसंद बनता जा रहा है। क्रूज पर एक तयशुदा राशि जमा करके न सिर्फ पांच सितारा आवासीय सुविधाएं प्राप्त होती हैं, बल्कि उसी शुल्क में मनोरंजन व भोजन-नाश्ता का भी इंतजाम हो जाता है। शुल्क भी 3,600 से 58,100 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति क्रूज के बीच लगभग 18 श्रेणियों में से किसी के लिए भी चुना जा सकता है। समूह बुकिंग के लिए यदि कोई कंपनी या समूह कम से कम 20 केबिन बुक करता है तो उसे 20 से 30 फीसदी तक छूट मिल सकती है। लोकप्रियता का आलम यह है कि क्रूज की प्रत्येक फेरी पर दो-तीन कॉरपोरेट कांफ्रेंस बुकिंग तो अमूमन रहती ही हैं। आम तौर पर पांच सितारा होटलों या रिसॉर्ट्स में अपने कर्मचारियों के साथ जाकर दो-तीन दिनों तक बैठकें करने वाली कंपनियों के लिए क्रूज लाइनर में पर्याप्त आकर्षण मौजूद होते हैं।

तमाम सहूलियतें मौजूद

कंपनियों को सौ व्यक्तियों का मीटिंग रूम चाहिए हो या 580 की सीटों की क्षमता वाला गैलेक्सी ऑफ स्टार्स हॉल, या फिर 660 लोगों के बैठने की क्षमतावाला स्टारडस्ट लाउंज- लिब्रा जैसे क्रूज लाइनर में लंबी-लंबी बैठकों के लिए तमाम सहूलियत मौजूद है। अलस्सुबह जॉगिंग सूट व स्पो‌र्ट्स शू पहनकर जहाज की दसवीं मंजिल पर बिने जॉगिंग ट्रैक पर टहलते या दौड़ते हुए उगते सूरज को देखना हो, अथवा बरमूडा और टी शर्ट पहनकर लहरें गिनते हुए ब्लू लैगून रेस्तरां में बैठकर अपना मनपसंद नाश्ता करना। दिन भर कामकाज के बाद जहाज की नौवीं मंजिल पर स्थित छह फुट गहरे स्वीमिंग पूल के किनारे अपनी मनपसंद ड्रिंक का गिलास थामे ठंडी हवा का आनंद लेते हुए थकान उतारनी हो या फिर देर रात तक चलने वाले मनोरंजक नाचगानों व संगीत के साथ थिरकना। ये सब जीवन में मानो एक नई ताजगी सी भर देते हैं। यही हाल क्रूज पर शादी रचाने वालों का भी है। विभिन्न आकार-प्रकार के 740 केबिनों में 1480 बारातियों को टिकाने की क्षमतावाला क्रूज लाइनर लिब्रा दूल्हा-दुल्हन सहित पूरी बारात को समुद्र पर तैरते बैंक्वेट का अहसास कराता है।

बारातियों के मनोरंजन के लिए देशी-विदेशी बैंड व ऑरकेस्ट्रा मौजूद हैं, तो खाने-खिलाने में विभिन्न स्वादों का अहसास कराने के लिए जहाज पर आठ रेस्तरां भी हमेशा तैयार हैं। रिशेप्सन के लिए नौवीं मंजिल का पूल डेक भी सुविधानुसार सजाया-संवारा जा सकता है। इन्हीं आकर्षणों के कारण भारत में अपनी सेवाएं शुरू करने के पहले वर्ष में ही लिब्रा दो विवाहों का गवाह बना तो इस वर्ष दो माह में ही दो विवाह समारोहों की मेजबानी वह कर चुका हैं, और कई बारातें मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के बाहर जहाज तट पर लगने का इंतजार कर रही हैं। हां, फेरे लेने के लिए सुरक्षा कारणों से जहाज पर आग जलाने की इजाजत नहीं दी जाती (जहाज के आठों रेस्तराओं में भी खाना पकाने के लिए हॉट प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है)। हालांकि इस मुश्किल का भी विकल्प है। रात भर खानपान और मनोरंजन में डूबे बाराती सुबह गोवा या लक्षद्वीप में उतरकर फेरों की रस्म अपनी सुविधानुसार पूरी कर सकते हैं। फिर दिनभर वहां घूमकर वापसी में फिर वहीं मौजमस्ती। यानी शादी के साथ-साथ पिकनिक या यों कहिए कि पूरी बारात के लिए एक छोटे से हनीमून का आलीशान इंतजाम।

नवविवाहित जोड़ों के लिए पूरी व्यवस्था

बात हनीमून की आई तो नवविवाहित जोड़ों के लिए भी पूरी व्यवस्था लिब्रा पर उपलब्ध है। लिब्रा के हनीमून पैकेज में दी जानेवाली छूट के बाद लगभग तीन हजार रुपये के अतिरिक्त शुल्क के एवज में जोड़ों के लिए केबिन को सजाया भी जाता है। केबिन में दिल के आकार का केक व वाइन मिलेगी। जहाज की सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थित वीआईपी टू ट्रीज रेस्तरां में रोमांटिक कैंडल लाइट डिनर की भी व्यवस्था की जाती है। साथ ही उनकी यादों को संजोने के लिए क्रूज की तरफ से उनके चुनिंदा फोटो भी खींचने का इंतजाम रहता है। जाहिर है कि तीन रात के लिए गोवा या लक्षद्वीप जाने वाली क्रूज फेरी का हनीमून पैकेज चाहने वाले जोड़ों की कतार लंबी है।

लिब्रा में कंपनियों और नवविवाहित जोड़ों के अलावा अब स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए भी पैकेज शुरू किए जाने वाले हैं। इसके तहत स्कूल-कॉलेज अपने छात्रों (10 वर्ष से अधिक  उम्रवाले) के साथ एक रात से लेकर तीन रात तक के टूर आयोजित कर सकते हैं। लिब्रा ऐसे छात्र समूहों के लिए अपने शुल्क में 30 प्रतिशत तक छूट देने की योजना बना रहा है। छात्र समूहों की इन समुद्री यात्राओं को लिब्रा ने-फन एंड एजुकेशन टूर-नाम दिया है। छात्रों को इस प्रकार के टूर के दौरान जहाज पर मनोरंजन के अलावा प्रयोगात्मक तरीके से कई शिक्षाएं भी दी जा सकती हैं। जैसे लक्षद्वीप के टूर में छात्रों को कई समुद्री जीव-जंतुओं व संरचनाओं के दर्शन हो सकते हैं तो यात्रा के दौरान वे विशालकाय जहाज के अधिकारियों-कर्मचारियों से बात करते हुए अपने भविष्य के लिए किसी नए कैरियर के सपने भी बुन सकते हैं।

इसके अलावा लिब्रा विभिन्न क्लबों के लिए भी विशेष पैकेज रखता है। सामाजिक कार्यो के लिए फंड जुटाने का काम करने वाले क्लब के सदस्य यदि क्रूज के  लिए सामूहिक बुकिंग करवाते हैं तो उन्हें समूह बुकिंग के लिए मिलनेवाली छूट तो दी ही जाएगी, उस समूह से प्राप्त कुल शुल्क की सात फीसदी राशि उन्हें उनके द्वारा किए जाने वाले सामाजिक कार्यो के लिए वापस कर दी जाती है। क्रूज पर बच्चों के खेलने के लिए पोर्टहोल मौजूद है, जहां बच्चे खिलौनों के भंडार में जाकर दिनभर धमाचौकड़ी मचा सकते हैं। थोड़े बड़े बच्चों के लिए वीडियो प्लैनेट भी हैं जहां वे बैठकर कम्प्यूटर स्क्रीन पर समय गुजार सकते हैं। फिटनेस सेंटर में जाकर आप अपनी कैलोरीज कम करने की कवायद कर सकते हैं तो ब्यूटी सैलून में जाकर वहां के निर्धारित शुल्क चुकाकर हेयरकट व शेविंग से लेकर मसाज तक का आनंद उठा सकते हैं।

भारतीय व कॉन्टीनेंटल भोजन

रेस्तरां-ताज बाइ द वे में आपको जहां भारतीय स्वाद उपलब्ध होगा तो वहीं फोर सीजन्स में कॉन्टीनेंटल भोजन का स्वाद मिलेगा। द सैफ्रन शुद्ध भारतीय शाकाहारी व जैन भोजन परोसता है तो पूल डेक पर आप बुफे का आनंद ले सकते हैं। द बॉलीवुड में बैठकर हल्की-हल्की धुन सुनते हुए अपने जोड़ीदार के साथ ब्लडी मैरी की चुस्कियां ले सकते हैं तो डिस्कोथिक-बूमर्स में तेज धुन पर मटक भी सकते हैं। इन सबसे अलहदा, कुछ लोगों को कैसिनो में जाकर दांव लगाने का मौका मिलेगा। अब चूंकि मोबाइल फोन काम नहीं करता इसलिए क्रूज पर सैटेलाइट फोन, फैक्स और इंटरनेट की सुविधा दी जाती है। लेकिन इन्हें उपयोग करने से पहले इनका शुल्क जान लेना ठीक रहेगा।

किसी आपात स्थिति के लिए क्रूज पर डॉक्टर, नर्सो और क्लीनिक की व्यवस्था भी है। लिब्रा पर तैनात कर्मचारियों में लगभग 20 देशों की भाषा जानने वाले लोग हैं। इससे एशिया के सबसे बड़े क्रूजों में से एक इस जहाज को अंतरराष्ट्रीय पहचान के साथ-साथ स्थानीय यात्रियों की भाषा में संवाद करने का भी मौका मिलता है। यही कारण है कि लोग हिंदी बोलते हुए भी स्टार क्रूज लिब्रा पर अपनी तीन रातों की यात्रा मजे में पूरी कर सकते हैं। चूंकि लिब्रा भारतीय जलक्षेत्र में गोवा व लक्षद्वीप जैसे भारतीय इलाकों की ही फेरी लगाता है, इसलिए भारतीयों को यात्रा करने के लिए पासपोर्ट-वीजा की भी जरूरत नहीं।

बुकिंग कैसे कराएं

अभी ये जहाज मुंबई से ही चलते हैं। अन्य बंदरगाहों पर फिलहाल इसकी सुविधा नहीं है। इसलिए आपको क्रूज का आनंद उठाने के लिए मुंबई जाना पड़ेगा। लक्षद्वीप व गोवा के लिए लिब्रा के एक रात से लेकर तीन रात के पैकेजों की तारीखें मई के अंतिम सप्ताह तक की निर्धारित हैं। आप इनमें से कोई एक चुन सकते हैं। समूह बुकिंग पर मिलने वाली छूट का फायदा उठाने के लिए कम से कम 20 केबिन की बुकिंग अनिवार्य है। इसके बाद जितने ज्यादा केबिन बुक होंगे, छूट का स्तर एक सीमा तक उतना ही बढ़ता जाता है।

वैसे तो लिब्रा की बुकिंग के लिए 16 टूरिस्ट कंपनियां अधीकृत हैं, लेकिन देश के किसी भी शहर में किसी प्रतिष्ठित टूरिस्ट कंपनी के पास लिब्रा के लिए बुकिंग करवाई जा सकती है। कुछ समय पहले बुकिंग करवाने पर भी छूट का प्रावधान है। यदि 45 दिन पहले बुकिंग करवाई जाए तो 22 से 25 फीसदी तक छूट पाई जा सकती है, और 30 दिन पहले बुकिंग करवाने पर 15 से 20 प्रतिशत तक छूट हासिल हो सकती है। कुल 18 श्रेणियों में बांटे गए केबिनों के शुल्क सुविधाओं के अनुसार अलग-अलग हैं। लेकिन जोड़ों के लिए बुकिंग करवाना सस्ता पड़ता है क्योंकि एक केबिन में दो बेड उपलब्ध होते हैं। एक ही केबिन में दो के अतिरिक्त व्यक्तियों के ठहरने की सुविधा भी निर्धारित अतिरिक्त शुल्क देकर पाई जा सकती है।

सफर पानी के जहाज का

भारत में क्रूज लाइनर का चलन भले ही नया हो लेकिन पानी के जहाज का सफर हमेशा से होता आया है। अंडमान व लक्षद्वीप के लिए शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के यात्री जहाज नियमित रूप से और कई जगहों से चलते हैं। लेकिन इनके सफर में उस तरह से आमोद-प्रमोद के साधन नहीं मिलते जैसे कि क्रूज लाइनर में मिल जाते हैं। हालांकि नदियों में फाइवस्टार नावों से आनंददायक क्रूज कई जगह होता है। छोटी दूरियों के लिए फेरियां (बड़ी नावें) तो तटवर्ती इलाकों में परिवहन का आम साधन है ही।

परवान चढ़ेगा क्रूज टूरिज्म

महानगरों की नाइट लाइफ के कई आकर्षण अब इतिहास बन चुके हैं। ऐसे में मनोरंजन के कई साधनों के साथ समुद्र में तैरते सभी सुविधाओं से युक्त पांच सितारा जहाज पर रातें गुजारना नया आकर्षण बन गया है। सुविख्यात गायक सुरेश वाडेकर कहते हैं- क्रूज पर जाकर हम अपने को तनावरहित महसूस करते हैं। सरकार भी इस आकर्षण की नब्ज टटोलकर इससे राजस्व उगाहने का रास्ता तलाश करने लगी है। यही कारण है कि सरकार मुंबई में गेटवे आफ इंडिया से कुछ ही दूरी पर क्रूज लाइनर के लिए सौ करोड़ की लागत से पैसेंजर टर्मिनल जल्द से जल्द बनाने का विचार कर रही है। महाराष्ट्र की तर्ज पर ही केरल के कोचीन, कर्नाटक के न्यू मैंगलोर, गोवा के मारमुगाव , पश्चिम बंगाल में कोलकाता, अंडमान निकोबार में पोर्ट ब्लेयर और तमिलनाडु में टुटीकोरिन में क्रूज टूरिज्म के लिए विशेष टर्मिनल बनाने के प्रस्ताव दिए गए हैं।

इनके अलावा छोटे जहाजों के लिए भी अनेक स्थानों पर बर्थ बनाने की योजनाएं प्रस्तावित हैं। इस सारी कवायद का उद्देश्य भारत में क्रूज टूरि़ज्म के लिए मूलभूत ढांचा तैयार करना है। भारत के लंबे व खूबसूरत समुद्री क्षेत्र का दोहन क्रूजटूरि़ज्म के लिए करके विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित किया जा सकेगा। भारत में क्रूज स्टेशन विकसित किए जाएं तो लोगों को इस प्रकार की आरामदेह समुद्री यात्राओं के लिए बड़ी संख्या में आकर्षित किया जा सकता है। अभी मुंबई और आसपास के लोग ही जहां इन यात्राओं का आनंद उठा पाते हैं, क्रूज टर्मिनल जैसी सुविधाएं विकसित हो जाने के बाद दूसरे शहरों से भी लोग यहां आकर इसका मजा लूट सकेंगे। भारत के कई अनछुए खुबसूरत समुद्री तट देशी-विदेशी पर्यटकों की चहल पहल से गुलजार हो सकते हैं। लेकिन इसके लिए सरकार को नियम-कायदे दुरुस्त करने होंगे।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 8.0/10 (3 votes cast)
समंदर में मस्ती: मस्ती का समंदर , 8.0 out of 10 based on 3 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra