सागर के पार

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नई फिजा, नया माहौल और नया परिवेश हनीमून को अतिरिक्त रोमांच प्रदान करता है और यदि यह आत्मीय अनुभूति विदेश में हो तो कहना ही क्या। ग्लोब पर आप अंगुली घुमाएं, हनीमून के लिए आप कहां जाना पसंद करेंगे? रोमानी कला व साहित्य के प्रतीक यूरोप, नवविकसित दक्षिण एशियाई देशों में, या मॉरीशस जैसे शांत और अछूते नैसर्गिक सुंदरता वाले द्वीपीय देशों में, या फिर ऑस्ट्रेलिया जो मानवीय जिजीविषा और सौंदर्य दोनों का प्रतीक है। चयन करना मुश्किल है तो आइए इन सभी जगहों के बारे में संक्षिप्त जानकारी लेते हैं, जिससे आपकी मुश्किल निश्चित तौर पर आसान हो जाएगी, पर सबसे पहले इन जगहों की यात्रा कैसे करें इस बारे में आवश्यक जानकारी।

जब निकलना हो बाहर

यूरोप, दक्षिण एशियाई देशों और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा आप किसी ट्रेवल कंपनी के टूर में शामिल होकर भी कर सकते हैं और स्वतंत्र रूप से भी। लेकिन अरेंज टूर का फायदा यह होता है कि आप कम खर्च में ज्यादा स्थलों के भ्रमण कर सकते हैं। ट्रेवल कंपनियां मुख्यत: तीन तरह के टूर पैकेज ऑपरेट करती हैं- पहला कांटिनेंट पैकेज, दूसरा कंट्री पैकेज और तीसरा सिटी पैकेज। अपनी योजना और बजट के अनुसार इनमें से कोई भी पैकेज चुन सकते हैं। यूरोप यात्रा के दो अन्य बड़े आकर्षण यूरेल और क्रूज यात्रा है। पूरा यूरोप यूरेल की रेलवे लाइन द्वारा एक-दूसरे से जुड़ा है।

यूरोपीय शहरों की रंगीनियों के देखने के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों और वहां के रहन-सहन की झलक भी पाने के लिए यूरेल से बेहतर विकल्प नहीं है। वहीं तटीय क्षेत्रों के सौंदर्य और बदलते पहरों के साथ ही आकाश तथा समुद्र के पानी के बदलते रंगों और देर शाम पानी में झिलमिलाती शहरों की रोशनियों को देखने के लिए विशाल जलपोत या क्रूज से भी यूरोप और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की जा सकती है। टूर ऑपरेटर कंपनी आपके लिए ‘यूरेल’ की यात्रा या क्रूज यात्रा का प्रबंध आसानी से कर देगी। इन सभी जगहों पर विमान द्वारा यात्रा के लिए मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल इंटरनेशनल एयरपोर्ट व दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विभिन्न एयरलाइंस की नियमित उड़ानें उपलब्ध हैं।

शहर यूरोप के उत्तर में नार्वे से लेकर दक्षिण में स्पेन और पश्चिम में पुर्तगाल से लेकर पूर्व में यूराल पर्वतों तक यूरोप में 45 से अधिक देश समाहित हैं। एक बार यूरोप आने वाला व्यक्ति इसके आकर्षण में जीवनभर बंधा रहता है।

हनीमून यात्रा पर जाने वाले नवविवाहित जोड़ों को आकर्षित करने वाले यूरोप के कुछ मुख्य शहर इस प्रकार हैं:

कोलोन: पश्चिम यूरोप के संपन्न देश जर्मनी में राइन नदी के किनारे है प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर शहर कोलोन। कोलोन का लैंडस्केप बेहद मोहक है। घने जंगलों वाले पर्वत और उनकी चोटियों पर बने प्राचीन महल बिल्कुल परीलोक सा अहसास कराते हैं। यहां की मुख्य भाषा जर्मन है लेकिन लोग अंग्रेजी भी समझते हैं। प्रसिद्ध कैथेड्रल, शानदार पुलों और तैरते रेस्टोरेंट्स वाले इस रोमन युगीन शहर को जर्मनी की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। यहां दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक सालभर आते रहते हैं।

रोम: कहावत है, ‘आल रोड्स लीड टू रोम’ वहीं घुमक्कड़ों के बीच कहा जाता है, ‘रोम नहीं देखा तो क्या खाक यूरोप घूमा।’ पास्ता, पिज़्जा और पेपेरोनी की जमीन इटली का मस्ट सी शहर है रोम। इतिहास का निर्माण करने वाले इस प्राचीन शहर का कोना-कोना जीवंतता से धड़कता है। पूरे इटली में केवल इटैलियन भाषा ही बोली जाती है, यहां अंग्रेजी कोई नहीं बोलता। रोम घूमने का सबसे बढ़िया समय नवंबर से अप्रैल के बीच है।

वेनिस: वेनिस के बारे में यह उद्गार हैं हेनरी जेम्स के। सौंदर्य की देवी के नाम वाले इस प्राचीन इटैलियन शहर की ख्याति दुनिया में प्रेम और सौंदर्य के शहर के रूप में है। वेनिस की प्रसिद्ध नहरों या पानी की सड़कों का रोमांस अनुभव करने के लिए दुनियाभर से जोड़े यहां आते रहते हैं। सांता लूसिया रेलवे स्टेशन से बाहर आते ही सामने ग्रांड कनाल दिखने लगती है और इस तैरते शहर में भ्रमण करने के लिए आपको एक विशेष नाव ‘गोंडोला’ की मदद लेनी पड़ती है। वेनिस घूमने के लिए सबसे उपयुक्त समय जनवरी से अप्रैल और सितंबर से अक्टूबर तक का होता है।

पेरिस: फैशन, परफ्यूम्स और एफिल टॉवर ये पर्याय हैं यूरोप के सबसे शानदार शहरों में से एक पेरिस के। ‘सिटी आफ लाइट’ का आकर्षण दिन में भी कम नहीं होता। कहा जाता है कि पेरिस के बराबर यदि किसी शहर को खड़ा किया जा सकता है तो वह वेनिस है। फ्रांसीसी कला और संस्कृति के केंद्र इस प्राचीन शहर के ओपेन एयर कैफे, ओपेरा व बैले, पेड़ों की कतारों वाली तीन लेन की सड़कें, सजे-धजे बाजार और यहां की रोमानी हवा आपको सम्मोहित कर देंगे। पेरिस भ्रमण के लिए सबसे उपयुक्त समय मई से सितंबर तक का होता है।

शेष दुनिया में मॉरीशस: घुमक्कड़ लेखक मार्क ट्वेन ने कहा है,’गॉड क्रिएटेड मॉरीशस एंड देन द हैवेन।’ यहां आकर आपको लगेगा कि उनकी बात सच थी। यहां के गोल्डेन बीचेज और स्फटिक की तरह स्वच्छ नीले समुद्र का पानी आपके हनीमून को जादुई स्पर्श प्रदान करेंगे। मॉरीशस की मुख्य भाषा क्रियोल है, पर यहां अंग्रेजी और फ्रेंच भी बोली जाती है। मॉरीशस घूमने का कार्यक्रम वर्ष में कभी भी बना सकते हैं।

बैंकाक: थाईलैंड की राजधानी बैंकाक दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है। नहरों पर तैरती दुकानों व पर्यटकों को घुमाती नौकाओं के कारण इसे पूरब का वेनिस कहा जाता है। भगवान बुद्ध का मंदिर, समुद्र के किनारे  सुंदर रिजॉर्ट्स, शॉपिंग वैन्यूज व किक बॉक्सिंग के कारण दुनियाभर के पर्यटक बैंकाक खिंचे चले आते हैं।

मेलबर्न: स्टाइल, फैशन, आर्किटेक्चर, थिएटर्स, विभिन्न कला गैलरियों, ट्राम गाडि़यों और बागीचों के शहर मेलबर्न की ख्याति एक कलाप्रेमी शहर के रूप में है। आस्ट्रेलियाई बैले और मेलबर्न सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के गढ़ मेलबर्न को आस्ट्रेलियाई ओपेन टेनिस, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड व मेलबर्न कप जैसी खेल गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। फूड फेस्टिवल, हॉलिडे सेलीब्रेशन और न जाने क्या-क्या, इस शहर में उत्सवों और समारोहों का दौर कभी खत्म नहीं होता। अंग्रेजी भाषाभाषी शहर मेलबर्न में घूमने के लिए सबसे उपयुक्त समय नवंबर से मार्च का होता है।

सिडनी: अस्ट्रेलिया आने वाले ज्यादातर मेहमानों का स्वागत यह शहर ओपेरा हाउस वाली अपनी स्काई लाइन से करता है। सिडनी में विश्व प्रसिद्ध समुद्र तट के अलावा शापिंग सेंटर्स, अंतरराष्ट्रीय मेहमानों से भरे रहने वाले रेस्टोरेंट्स व होटल्स और सांस्कृतिक गतिविधियां मुख्य आकर्षण हैं। सिडनी घूमने के लिए नवंबर से फरवरी तक का समय सबसे उपयुक्त होता है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.0/10 (4 votes cast)
सागर के पार, 9.0 out of 10 based on 4 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra