सैलानियों का इंतजार

  • SocialTwist Tell-a-Friend

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

बड़े धूम-धाम के साथ चलाई गई रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स को सैलानियों का इंतजार है। दूसरे चक्कर के बाद ही उसका दम फूलने लगा था। उसके बाद उसका परिचालन रोकना पड़ा। आखिर इतनी शानौ-शौकत वाली गाड़ी को चलाने का खर्च भी खासा आता है। पहली राजसी गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स की कामयाबी के बूते ही इस दूसरी गाड़ी को चलाया गया था लेकिन तीर लगा नहीं।

पैलेस ऑन व्हील्स नामराशि के लिए दिन लगता है अच्छे नहीं चल रहे। गोवा में पैलेस ऑन व्हील्स नाम से एक राजसी बस सड़क पर उतारने की योजना थी लेकन वह परवान नहीं चढ़ी क्योंकि राज्य परिवहन विभाग उसके रजिस्ट्रेशन में अड़ंगा लगा रहा है। यह योजना एक स्थानीय महिला उद्यमी की थी। बस में सोफा सरीखी सीटें हैं और एक काउंटर भी। समस्या यह है कि परिवहन विभाग यह तय नहीं कर पा रहा है कि आखिर इसका पंजीकरण किस श्रेणी में करें।

रात में चमकेंगे

राजधानी दिल्ली के कई ऐतिहासिक स्मारक अब रात में भी जगमगाएंगे क्योंकि वहां प्रकाश सुविधा का इंतजाम कर दिया गया है। अब अंधेरा छाने के बाद भी सैलानी इन्हें निहार सकेंगे, हालांकि बाहर से ही क्योंकि सुरक्षा कारणों से ज्यादातर स्मारकों पर शाम ढलने के बाद प्रवेश बंद है। इन स्मारकों में पुराना किला, नीला गुम्बद और सफदरजंग का मकबरा शामिल है। राष्ट्रमंडल खेलों से पहले 46 ऐतिहासिक स्थानों पर रोशनी जगमगाने लगेगी। सरकार की इन पर 23 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। कुतुब मीनार जैसी कुछ जगहों पर यह सुविधा पहले से है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra