उदयपुर दुनिया में अव्वल

  • SocialTwist Tell-a-Friend

उदयपुर को झीलों की नगरी भी कहा जाता है तो वेनिस ऑफ ईस्ट भी। उदयपुरवासियों के लिए यह खबर तन-मन को भिगो देने वाली होगी कि उनके शहर को एक सर्वे में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर आंका गया। एक प्रतिष्ठित पत्रिका ट्रैवल प्लस लेजर मैगजीन ने एक ऑनलाइन सर्वे के नतीजों के अनुरूप उदयपुर को सैलानियों के लिए 2009 में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर घोषित किया। हैरानी की बात यह है कि पिछले चौदह साल से इस पत्रिका के पाठकों के बीच हर साल हो रहे इस सर्वे में उदयपुर टॉप टेन में भी पहली बार पहुंचा और सीधा अव्वल नंबर पर।

हैरानी उन शहरों के नाम जानकर भी हो सकती है, जिन्हें उदयपुर ने इस मुकाबले में पछाड़ा। पिछले साल बैंकाक इस सूची में सबसे ऊपर था। उदयुपर के बाद केपटाउन का नंबर था, फिर बैंकाक, उसके बाद बोइनेस आयरेस, फिर थाईलैंड का शहर चियांग माई, इटली में फ्लोरेंस, लाओस में लुआंग प्रबांग, न्यूयार्क, रोम और सैन फ्रांसिस्को। पिछले दस साल से टॉप टेन में शामिल सिडनी जैसे शहर इस बार पिछड़ गए।

मैगजीन की मुख्य संपादक नैंसी नोवोग्रोद का मानना था कि उदयपुर के अव्वल आने में इस बात का भी योगदान हो सकता है कि 14 सालों में पहली बार नतीजों में मैगजीन के दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, चीन, आस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड, तुर्की और मैक्सिको संस्करणों के पाठकों को भी शामिल किया गया। नतीजे से खुद हैरान हुई नोवोग्रोद का कहना था कि उन्होंने अपने पाठकों की पसंद को पारंपरिक यूरोपीय राजधानियों व रिजॉर्ट से खास पहचान वाली नई जगहों की ओर मुड़ते पाया है, जो अछूती हैं और जहां सैलानियों को स्थानीय संस्कृति की गहरी संपन्नता व अहसास महसूस करने को मिलता है। उनका मानना था कि दुनिया छोटी हुई है, जिसमें पारंपरिक जगहें कुछ ज्यादा ही परिचित और कम रोमांचक हो गई हैं। हालांकि नोवोग्रोद के पास उदयपुर के लिए तारीफें ही तारीफें थीं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस शहर से प्रेम है। उदयपुर की प्राकृतिक खूबसूरती और वहां के राजसी होटलों व रिजॉर्ट के साथ-साथ नोवोग्रोद ने खास तौर पर कला संग्रह की तारीफ की। उन्होंने उदयपुर में खरीदारी के लिए फैब्रिक, एंटीक और हाथ से बुने कपड़े का भी जिक्र किया।

ऑनलाइनप्रश्नोत्तरी

मैगजीन अपने पाठकों को हर साल एक प्रश्नोत्तरी ऑनलाइन उपलब्ध कराती है। कोई पाठक केवल एक बार उसमें हिस्सा ले सकता है। इसके बाद उनकी जांच होती है जिसमें ट्रैवल उद्योग से जुड़े लोगों को बाहर कर दिया जाता है। उसके बाद ही नतीजे निकाले जाते हैं। अन्य श्रेणियों में इंडोनेशिया के बाली को सर्वश्रेष्ठ द्वीप का दर्जा मिला। दक्षिण अफ्रीका में सेडार माउंटेंस में बुशमैन्स क्लूफ को सबसे बढि़या होटल, सिंगापुर एयरलाइंस को सर्वश्रेष्ठ इंटरनेशनल एयरलाइन, वर्जिन अमेरिका को सर्वश्रेष्ठ घरेलू एयरलाइन, क्रिस्टल क्रूजेज को सर्वश्रेष्ठ क्रूज लाइन (बड़े जहाज), याट ऑफ सीबोर्न को सर्वश्रेष्ठ क्रूज लाइन (छोटे जहाज) घोषित किया गया।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.3/10 (3 votes cast)
उदयपुर दुनिया में अव्वल, 9.3 out of 10 based on 3 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra